Header Ads

Noorani, नूरानी के फोन कॉल ने करोड़ों रुपए के नुकसान से बचाएं तीन गांव I

 


नूरानी के फोन कॉल ने करोड़ों रुपए के नुकसान से बचाएं तीन गांव , भयंकर अग्निकांड होने से बाल बाल बची इन गांवों की गेहूं की फसल 

Noorani


UK/सहसपुर /इलम सिंह चौहान 

सहसपुर रविवार 21 अप्रैल अपराह्न 4:10 बजे ग्राम चानचक के कब्रिस्तान के पास रहने वाली मोहम्मद आरिफ की लड़की नूरानी ने ग्राम पंचायत लक्ष्मीपुर के पूर्व प्रधान एवं पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद यामीन अंसारी को फोन करके बताया कि ग्राम चानचक के कब्रिस्तान में आपके गेहूं के खेत के पास आग की भयंकर लपटे उठ रही है तभी  यामीन अंसारी ने थाना अध्यक्ष सहसपुर मुकेश त्यागी, एस एस आई भुवन पुजारी एवं फायर स्टेशन सेलाकुई एवं विद्युत विभाग सहसपुर को तुरंत सूचना दी और गांव की मस्जिद के मौलाना मोहम्मद समीर ने अनाउंसमेंट करके गांव वालों को तुरंत आग बुझाने के लिए अग्निकांड स्थल कब्रिस्तान पर  बुलाया। आनन फानन में मोहम्मद यामीन अंसारी गांव के नौजवान लड़कों इम्तियाज, मोहम्मद परवेज, अमजद,दुल्ली, इश्तियाक, शाहरुख खान, समीर ,फैजान, साहिब, वसीउर्र रहमान, इंतखाब आलम, अरबाज आदि सैकड़ो लड़कों को अग्निकांड  स्थल कब्रिस्तान पर लेकर गए और हरे पेड़ों की टहनियों के झाड़ू बनाकर उनसे  आग को बुझाना शुरू किया इसी दौरान सहसपुर थाना अध्यक्ष मुकेश त्यागी द्वारा भेजी गई सब इंस्पेक्टर ओमवीर के नेतृत्व में 6 सदस्य पुलिस टीम अग्निकांड स्थल पर पहुंच गई और फायर ब्रिगेड की टीम में हवलदार अजब सिंह, चालक विपिन कुमार, कांस्टेबल विकास व दो महिला कांस्टेबल ज्योति व नेहा सहित पांच सदस्य टीम हवलदार अजब सिंह के नेतृत्व में अग्निकांड स्थल पर पहुंच गई। गांव के नौजवान लड़कों और कब्रिस्तान की बाउंड्रीवाल ने आग को आगे नहीं बढ़ने दिया और फायर ब्रिगेड की टीम ने आग को पूरी तरह पानी से बुझा दिया जिससे एक बहुत बड़ा अग्निकांड होने से बच गया । इस अग्निकांड में ग्राम चानचक , ग्राम रामपुर खुर्द, ग्राम रामपुर कला, व सारना नदी तक कईं सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो सकती थी और कब्रिस्तान में लगभग 1200 पेड़ यूकेलिप्टस व अमरूद के खड़े हैं  जिनको बचा लिया गया जिसमें गरीब किसानों का करोड़ों रुपए का नुकसान एवं कब्रिस्तान का लाखों रुपए का नुकसान हो सकता था यह आग कब्रिस्तान में से जा रही विद्युत लाइन में हवा के चलने से तारों के आपस में टकराने पर पार्किंग होने से लगी। विद्युत विभाग के दो लाइनमैन भूपेंद्र व शकील ने तारों की गार्डिंग की और इस अग्निकांड की सूचना भूपेंद्र द्वारा विद्युत विभाग के उच्च अधिकारियों को दी गई और मोहम्मद यामीन अंसारी द्वारा विद्युत विभाग को यह भी अवगत करा दिया गया  कि यह लाइन दो विद्युत पोल साइड में लगाने से भविष्य में होने वाली भयंकर दुर्घटनाओं से बचाया जा सकता है । इसके संबंध में कल सुबह 9:00 बजे ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल मोहम्मद यामीन अंसारी के नेतृत्व में अवर अभियंता विद्युत विभाग सहसपुर को तत्काल इस लाइन को कब्रिस्तान से स्थानांतरित करने के लिए ज्ञापन देंगे ।

Noorani

 इसी दौरान कब्रिस्तान कमेटी चानचक के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद जावेद, कोषाध्यक्ष मासूम अली, सदस्य अब्दुल कयूम एवं किसान सेवा सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष जाहिद हसन, नूर हसन, हाफिज मोहम्मद फुरकान, सोनू, मुजम्मिल,आबाद, रामपुर खुर्द के अब्दुल हकीम, आलिब आदि सैकड़ो ग्रामीण  अग्निकांड स्थल पर पहुंच गए थे और सभी ने इस अग्निकांड को बुझाने में अपना योगदान किया!

  उपस्थित सभी ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड की टीम, थाना अध्यक्ष सहसपुर द्वारा भेजी गई पुलिस टीम, विद्युत विभाग की टीम का दिल से आभार व्यक्त किया है ।



75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के माताओं को कमला नेहरू पुरस्कार का वितरण

   75% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के माताओं को कमला नेहरू पुरस्कार का वितरण     सुरेंद्र दत्त जोशी विकासनगर  विकासनगर सोमव...

Blogger द्वारा संचालित.